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श्रेणी: सामाजिक जन चेतना – आलेख

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    वैदिक वर्ण व्यवस्था का सत्य

    सामाजिक जन चेतना  – 15

    इस लेख का मुख्य प्रेरणा-स्रोत लाला ज्ञान चंद आर्य द्वारा लिखित “वर्ण व्यवस्था का वैदिक रूप” पुस्तक है l यह पुस्तक उनका अपने आप में एक हृदय स्पर्शी और अनूठा प्रयास है l

    पुस्तक में दर्शाया गया है – मानव शरीर के अवयव मुख-ब्राह्मण, बाहु-क्षत्रिय, उदर–वैश्य और पैर–शूद्र हैं l प्रत्येक मनुष्य अपने शरीर से चारों वर्णों का दैनिक कार्य करते हुए ही आर्य है l मानव जाति के पूर्वज आर्य थे l इसलिए समस्त मानव जाति मात्र आर्य पुत्र है l आर्य पुत्र जो कर्म करने के समय ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र होते हैं, अपना-अपना कार्य करने के पश्चात् वे स्वयं आर्य हो जाते हैं l शारीरिक कार्य कर लेने के पश्चात् शरीर के अवयव पैर घृणित या अछूत नहीं हो जाते हैं और न ही उन्हें शरीर से अलग ही किया जा सकता है l समाज में कोई वैदिक शूद्र शिल्पकार या इंजिनियर भी अछूत या घृणित नहीं हो सकता l मुख, भुजा, पेट या पैर में किसी एक अवयव की पीड़ा संपूर्ण शरीर के लिए कष्टदायी होती है l वर्ण व्यवस्था में किसी एक वर्ण का कष्ट समस्त मानव समाज के लिए असहनीय होता है l ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र वर्ण कर्म-मूलक हैं, जन्म-मूलक नहीं l  समाज में सभी आर्य एक समान हैं l उनमें कोई ऊँच-नीच अथवा छुत-अछूत नहीं है l

    आर्य वेद मानते हैं l वे अपने सब कार्य वेद सम्मत करते हैं l आर्य वही है जो संकट काल में महिला, बच्चे, वृद्ध और असहाय की जान-माल की रक्षा करते हैं, सुरक्षा बनाये रखते हैं l ब्राह्मण वर्ण शेष तीनों वर्णों का पथ प्रदर्शक, गुरु और शिक्षक है l वह उन्हें ज्ञान प्रदान करता है l क्षत्रिय वर्ण शेष तीनों वर्णों की रक्षा करके उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है l वैश्य वर्ण शेष तीनों वर्णों का कृषि-बागवानी, गौ पालन, व्यापार से पालन-पोषण करता है l शूद्र वर्ण शेष तीनों वर्णों ही के श्रम-साध्य शिल्पविद्या, हस्तकला द्वारा भांति-भांति की वस्तुओं का निर्माण, उत्पादन करके सुख-सुविधाएँ प्रदान करता है l

    मानव समाज में ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र कर्मगत चार प्रमुख वर्ण हैं l वर्ण व्यवस्था में मनुष्य जाति “मानव” है l जैसे गाये जाति को भैंस या भैंस को कभी बकरी नहीं समझा जा सकता, उसी प्रकार मनुष्य जाति को किसी अन्य जाति का नहीं कहा जा सकता l

    वर्ण व्यवस्था में एक व्यस्क लड़की को अपना मनपसंद का वर चुनने का पूर्ण अधिकार है l जो उसे पसंद होने के साथ-साथ उसके योग्य होता है l लोभ ग्रस्त, भ्रष्टचित होकर विपरीत वर्ण से विवाह करने से वर्णसंकर पैदा होते हैं l जिससे सनातन कुल, वर्ण-धर्म का नाश होता है l आत्म पतन होने के साथ-साथ समाज में पापाचार और व्यभिचार बढ़ता है l

    वर्ण व्यवस्था में मानव जीवन के कल्याणार्थ चार प्रमुख आश्रम है – ब्रह्मचार्याश्रम, गृहस्थाश्रम, वानप्रस्थाश्रम और सन्यासाश्रम l वर्ण व्यवस्था के इन चारों आश्रमों में वेद सम्मत कार्य किये जाते हैं l ब्रह्मचार्याश्रम में गुरु विद्यार्थी को वैदिक शिक्षा प्रदान करता है l गृहस्थाश्रम में विवाह, संतानोत्पति, संतान का पालन-पोषण, शिक्षा और व्यवसाय आदि कार्य होते हैं l वानप्रस्थाश्रम में आत्मसुधार तथा ईश्वरीय तत्व का चिंतन – मनन और साक्षात्कार होता है और सन्यासाश्रम में जन कल्याणार्थ हितोपदेश दिया जाता है l

    ब्रह्मचारी, वानप्रस्थी और सन्यासी किसी गृहस्थाश्रम में जाकर अपने जीने के लिए भिक्षाटन करके खाते हैं न कि वे खाने के लिए जीते हैं l वे इसके बदले में गृहस्थ के कल्याणार्थ गृहस्थियों को उपदेश भी देते हैं l ब्रह्मचारी, वानप्रस्थी और सन्यासी का जीवन सदाचारी, सयंमी, जप, तप, ध्यान करने वाला होने के कारण गृहस्थाश्रम पर निर्भर रहता है l

    वर्ण व्यवस्था में सबके लिए कार्य करना, सबका अपने-अपने कार्य में व्यस्त रहना, आपस में मेल-मिलाप रखना, आपसी हित-चिन्तन, आवश्यकता पूर्ति, पालन-पोषण, रक्षण, एक दुसरे का सम्मान करना, प्रेम स्नेह रखना, एक दुसरे का महत्व समझना, ऊँच-नीच रहित स्वरूप, अधिकार, कर्तव्य और सहयोग को बढ़ावा देना अनिवार्य है l वेद सम्मत किया जाने वाला कोई भी कार्य जन कल्याणकारी होता है l उससे लोक भलाई होती है l

    वर्ण व्यवस्था गृहस्थाश्रम के लिए उपयोगी है l वह उसकी हर आवश्यकता पूरी करती है l वर्णों के कर्म गुण, संस्कार और स्वभाव अनुसार विभिन्न होते हैं l ब्राह्मण सहनशील और ज्ञानवान होता है तो क्षत्रिय विवेकशील तथा शूरवीर l वैश्य धनवान, मृदुभाषी और बुद्धिमान होता है तो शूद्र विद्वान् शिल्पकार और कर्मशील l एक वर्ण ऐसा कोई कार्य नहीं करता है जिससे दुसरे वर्ण को कष्ट अथवा उसकी किसी प्रकार की हानि हो l वर्णों का मूलाधार कर्मगत उनका अपना कार्यकौशल और सदाचार है l चारों वर्ण अपने-अपने गुण, संस्कार और स्वभाव से जाने जाते हैं l ब्राह्मण तत्विक ज्ञान से जाना जाता है तो क्षत्रिय बल-पराक्रम से l वैश्य धन, धर्म-कर्तव्य परायणता से जाना जाता है तो शूद्र शिल्पकला और कार्य कौशल से l वर्णों में किसी एक वर्ण का दुःख तीनों वर्णों के लिए अपना दुःख होता है l मानों पैर में कोई कांटा लगा हो और हृदय, मस्तिष्क तथा हाथ उसे निकालने के लिए व्याकुल एवं तत्पर हो गए हों l मानव समाज में माँ-बाप तथा गुरु का स्थान सर्वोपरि है, वन्दनीय है l जो बच्चे या विद्यार्थी उनका अपमान, निरादर या तिरस्कार करते हैं – वे दंडनीय पात्र हैं l

    शिल्पकार शूद्र वर्ण भी उतने ही अधिक आदरणीय हैं जितना की ज्ञानदाता ब्राह्मण वर्ण l शिल्पकार शूद्र वर्ण ब्राह्मण वर्ण की तरह अपने कार्य में विद्वान् होता है l समाज में मानव जाति को जाति, धर्म, लिंग, ऊँच-नीच, भेदभाव उत्पन्न करना वेद विरुद्ध अपराध है l यज्ञ – श्रेष्ठ कार्य विहीन, मनन पूर्वक कार्य न करने वाला, व्रत, अहिंसा, सत्य आदि मर्यादाओं के अनुष्ठान से पृथक रहने वाला, जिसमें मनुष्यत्व न हो, वह दस्यु, अपराधी है l दस्यु व अपराधी भी आर्य बन जाते हैं, जब वे वेद मानते हैं और वेद सम्मत कार्य करते हैं l आर्य भी दस्यु या अपराधी बन जाते हैं, जब वे वेद मानना भूल जाते हैं और वेद सम्मत कार्य नहीं करते हैं l दस्यु या अपराधी – वेद नहीं मानते हैं वे वेद विरुद्ध कार्य करते हैं l मानव समाज में जातियां, उप जातियां उन लोगों की देन है जो वेद नहीं मानते थे l जो दम्भी, स्वार्थी, अज्ञानी एवं अहंकारी रहे और जो इस समय उनका अनुसरण भी कर रहे हैं l   

    पूर्व में स्थित हिमालय और उससे उत्पन्न गंगा, जमुना, कृष्णा, सरस्वती, नर्वदा, कावेरी, गोदावरी, और सिन्धु नदियाँ जिस भाग से होकर बहती हैं, वह क्षेत्र आर्यावर्त का है l जिस देश में नारी को नर की शक्ति, उसकी अर्धांगिनी और जग जननी माँ मानने के साथ-साथ उसे पूर्ण सम्मान भी दिया जाता है, उस राष्ट्र को आर्यावर्त कहते हैं l

    आचार्य चाणक्य के अनुसार – “जिसके पास विद्या नहीं है, न तप है, न कभी उसने दान ही किया है, न उसमें कोई गुण है और न धर्म, न उसके पास शीतलता ही है – वह मनुष्य इस मृत्युलोक में उस मृग के समान भार मात्र है जो पूरा दिन घास खाने के अतिरिक्त और कुछ नहीं करता है l”

    प्रकाशित जुलाई 2017 मातृवंदना


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    विलुप्त होंगी राष्ट्रीय श्वेत धाराएँ

    सामाजिक जन चेतना -14

    “अब आसान नहीं होगा पशुओं को आवारा छोड़ना l विभाग ने बनाई योजना l पंचायतों के निमायंदों को किया जा रहा जागरुक l” जी हाँ, यही है दैनिक पंजाब केसरी में दैनिक दिनांक 14 जून 2008 का प्रकाशित समाचार l स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् भारतीय इतिहास में वर्तमान हिमाचल प्रदेश की सरकार ने जनहित में लगाया एक और मील का पत्थर जो पड़ोसी राज्य सरकारों को अवश्य ही प्रेरणादायक सिद्ध होगा l

    समाचार के अनुसार – “पशुओं को आवारा छोड़ना अब प्रदेश के किसानों को भारी पड़ सकता है l” संबंधित विभाग द्वारा शुरू की गई मुहीम में जहाँ किसानों को अपने पशु आवारा छोड़ने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है वहां दुबारा गलती करने पर उनके विरुद्ध विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी l विभाग ने विस्तृत योजना बना ली है l पशु का रिजिस्ट्रेशन – “उसके बाएं कान पर प्रान्त व जिला कोड तथा दायें कान पर ब्लाक, पंचायत व पशु मालिक कोड सब मशीन द्वारा अंकित किये जायेंगे l” इस प्रकार पशु की पूर्ण पहचान होगी और पशु मालिकों के द्वारा अपना पशु कहीं आवारा छोड़ना आसान न होगा l    

    प्रायः देखने में आया है कि पशु मालिक दुधारू पशुओं का दूध निकाल लेने के पश्चात् या जब वे दूध देना बंद कर देते हैं तो वे उन्हें घर से बाहर निकाल देते हैं l वे आवारा होकर गाँव या शहर की सड़कों व गलियों में भटकना आरंभ कर देते हैं जिन्हें वहां कूड़ा-कचरा के अंबारों पर या कूड़ादानों से गंदगी में सने हुए लिफाफे व सड़ी-गली साग-सब्जी के छिलके खाते हुए देखा जा सकता है l आहार की तलाश में कभी-कभी उन्हें चलती बस, ट्रक या रेल से टकराकर अपनी जान भी गंवा देनी पड़ती है l

    कुछ सिर फिरे लोगों ने तो पशुओं का जीना हराम कर दिया है l वे उन्हें आये दिन आवारा छोड़ देते हैं या अनजान लोगों को बेच देते हैं l पशु चोरों को समय मिले तो वे पशु चुराकर उन्हें कसाई घर में भी पहुंचा देते हैं l उनके लिए पशुओं का कोई महत्व नहीं होता है जिस कारण रोजाना बूचड़खानों में हजारों की संख्या में बड़ी क्रूरता पूर्ण पशुओं को मौत के घाट उतार दिया जाता है l इससे लोगों को चमड़े की बनी वस्तुएं मिलती हैं l  

    भारत देश में जहाँ श्रीकृष्ण जी के द्वारा गौ-प्रेम से गौ-वंश वर्धन हुआ था, देश में दूध की हर नदियाँ बही थीं, वहीँ आज क्रूर मानव अपनी क्रूरता वश गौ-वंश वध करके गौ धनाभाव कर रहा है l प्रतिदिन सुबह-शाम मंदिरों में “गौमाता की जय हो” कहने वाला समाज आज स्वयं ही कथनी और करनी में समानता रखने में असमर्थ है l

    सूरसा माँ-मुख की भांति बढ़ रही भारतीय जन संख्या और कल-कारखानों के बढ़ रहे साम्राज्य के आगे जहां कृषि प्रधान भारत की कृषि भूमि और जंगल सिकुड़ रहे हैं l वहां उसके गौ-वंश के भरण पोषण हेतु चरागाहों का भी क्षेत्र सिकुड़ता जा रहा है l इससे भारतीय परंपरागत गौ-वंश पालन व्यवस्था चरमरा गई है l

    भारत में चिरकाल से ही गौ-वंश पशुओं के मल-मूत्र का कृषि उत्पादन में पौष्टिक खाद के रूप में महत्वपूर्ण योगदान रहा है, के स्थान पर अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए रासायनिक खादों का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है l पौष्टिकता में भारी गिरावट आ रही है l किसान बैलों से ह्ल जोतना छोड़ चुके हैं अथवा भूल गए हैं l उसका स्थान ट्रैक्टरों और भारी मशीनों ने ले लिया है l इससे पशु-वंश नकारा हुआ है l तस्करी वश पशु-वंश में कमी आने के कारण पौष्टिक खाद प्रभावित हुई है l

    पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित वर्तमान भारतीय युवावर्ग पशु-प्रेम के अभाव में पशु-पालन व्यवसाय छोड़ता जा रहा है l वह गुणवत्ता के अभाव में भी लिफाफा बंद दूध खरीदना सर्वश्रेष्ठ  समझता है l यह बात बुरी ही नहीं है बल्कि हानिकारक, रोग और दोषपूर्ण भी है l इससे उसे भविष्य में सदैव जागरूक रहना होगा l

    राष्ट्रीय परंपरागत पशुपालन व्यवसाय युवावर्ग के लिए एक अच्छा रोजगार बन सकता है l इच्छुक, साहसी और पुरुषार्थी युवावर्ग को संगठित होकर एवं सहकारिता आन्दोलन के साथ जुड़कर पशुपालन के व्यवसाय को स्वरोजगार बनाना होगा l बाजार से लिफाफा बंद, महंगा, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक उपलब्ध दूध के स्थान पर वह स्थानीय गौशालाओं के माध्यम से ताजा शुद्ध और गुणवत्ता से भरपूर दूध उत्पादन करके एवं दुग्ध उत्पादों से स्थानीय लोगों की आवश्यकता सहज में पूर्ण कर सकता है l इससे वह अच्छा आर्थिक लाभ कमा सकता है l

    उपरोक्त वर्तमान हिमाचल सरकार का प्रान्त तथा राष्ट्रहित में लिया गया एक सराहनीय और प्रशंसनीय निर्णय है जो युवावर्ग द्वारा राष्ट्र का नवनिर्माण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है l इसके लिए युवावर्ग को कल-कारखानों व मशीनों पर पूर्णरूप से आश्रित न रहकर अधिक से अधिक स्वयं शरीर-श्रम प्रारंभ करना होगा l

    भारतवर्ष में चिरकाल से श्वेत धाराएँ गौवंश से प्राप्त हुई हैं, प्राप्त हो रही हैं और आगे भी प्राप्त होंगी l स्मरण रहे अगर भविष्य में हमने स्वस्थ रहना है तो हमें गुण संपन्न दूध की आवश्यकता होगी l तब दूध पाने के लिए हमें मशीनों की नहीं, दुधारू गौ-वंश की आवश्यकता होगी l धरती पर गौ-वंश ही नहीं रहेंगे तो हमें दूध कहाँ से प्राप्त होगा ? जीवन की रक्षा गौ-वंश/गौ-धन की सुरक्षा पर निहित है l कल-कारखाने और मशीनें तो हमारे लिए भोग-विलास संबंधी वस्तुओं का उत्पादन करने वाले साधन मात्र है l इनका हमें सदैव विवेक पूर्ण और सीमित ही उपयोग करना होगा l इसी में हम सबकी और भारत की भलाई है l 

    प्रकाशित 11 जनवरी 2009 कश्मीर टाइम्स


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    लाकडाउन पर भारी निस्वार्थ सेवा

    सामाजिक जन चेतना – 13

    वैश्विक कोविड-19 संक्रमण का प्रादुर्भाव कब और कहाँ हुआ ? यह महत्व पूर्ण नहीं है l इसे नियंत्रित कैसे किया जा सकता है ? यह ज्यादा महत्वपूर्ण है l जब से भारत कोविड-19 संक्रमण की पाश से बंधा है तब से भारत सरकार देशवासियों को अविलम्ब जागरूक कर रही है और उसके द्वारा इस भयानक रोग से लोगों के लिए बचाव के निरंतर प्रयास जारी हैं l

    1. अपने-अपने घर की छतों पर थालियाँ बजाओ, दीप जलाओ जिससे चिकित्सा कार्य में लगे डाक्टर/नर्सों को अहसास हो कि वे ही इस बचाव कार्य में अकेले नहीं हैं, देश की 130 करोड़ की जनता भी उनके साथ है l
    2. सभी जन अपने-अपने घर में रहो, सुरक्षित रहो l
    3. आप अपने घरों में रहो और घर का ही बना खाना खाओ l
    4. पुनः उपयोग होने वाला, घर का बना फेस कवर/मास्क पहनो l
    5. सार्वजनिक स्थलों पर सदा दूसरों से 2 गज (6 फुट) की दूरी बनाकर रखें l
    6. सार्वजनिक व अधिक भीड़–भाड़ वाले स्थलों पर जब आप दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाकर न रख सकें, तो अपना मुंह और नाक फेस मास्क से ढक लें l
    7. खांसते और छींकते समय मुंह को कोहनी या टिशु से ढक लें l
    8. अपने हाथ साबुन और पानी से नियमित तौर पर बार-बार अच्छी तरह धोयें l घर पर उन जगहों को कीटाणु रहित रखें जहाँ अक्सर आपके हाथ लगते रहते हैं l
    9. घर से बाहर सार्वजनिक स्थलों पर कभी अपनी आँखें, नाक और मुंह न छुएं l
    10. दस वर्ष से कम आयु वाले बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्ध अनावश्यक घर से बाहर न निकलें l बाहर कोविड -19 संक्रमण महामारी है, घर में नहीं l
    11. बदलकर अपना व्यवहार, करो सदा कोरोना पर वार l
    12. घर पर रहने के बारे में अपनी स्थानीय सरकार के निर्देशों का सदैव पालन करें l
    13. इसमें कोई दो राय नहीं कि निजी रक्षा–सुरक्षा के उपायों का पालन करके ही हम, आप, सब कोविड -19 के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं l

     सरकार का मानना है कि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि पर्यावरण में होने वाले किसी बदलाव का असर कोरोना के संक्रमण पर पड़ता है या नहीं l दुनियां भर के विज्ञानिकों के द्वारा कोरोना के संक्रमण पर शोध कार्य अभी जारी है l लोकतंत्र की सफलता सरकार की जनहित नीतियों के प्रति देशवासियों के द्वारा अमुक प्रतिशत में मिलने वाले समर्थन से आंकी जा सकती है l देशभर में लाक डाउन लगने के पश्चात् देश की सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं का मात्र एक ही उद्देश्य रहा है कि लाक डाउन में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, भूखा न सोये l

    इस कार्य में फेसबुक व सोशल मिडिया भी पीछे नहीं रहा l देश का युवा वर्ग जो कल तक प्यार मुहबत में डूबा था, की अचानक सोच बदल गई और उसने सोशल मिडिया को ही समाज सेवा का माध्यम बना लिया l देखते ही देखते सोशल मिडिया पर देशभर के कई समाज सेवी ग्रुप उभर आये और वे समाज सेवा कार्य में सक्रिय हो गए l

    इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा, गाँव सुल्याली का युवा वर्ग भी पीछे नहीं रहा l उसे सोशल मिडिया में देश की सक्रिय “युवा शक्ति” से प्रेरणा मिली कि सुल्याली गाँव व उसके आस-पास के क्षेत्रों में भी जिनमें कुछ दैनिक कमाने वाले परिवारों की हालत बड़ी दयनीय है, उनके लिए कुछ किया जाये l एक तरफ लाक डाउन से सब बंद पड़ा है और दूसरी ओर उन निर्धन परिवारों के लिए मुसीबतों का पहाड़ खड़ा है l उनके पास आवश्यक खान-पान का सामान भी उपलब्ध नहीं है l वे बाजार से खाद्य पदार्थ खरीदने में असमर्थ हैं l

    अल्प समय में सुल्याली गाँव के युवाओं ने सोशल मिडिया के अंतर्गत फेसबुक पर “सुल्याली विकास मंच” के नाम से एक ग्रुप बनाया और अपनी इच्छा से गाँव के धनाड्डय व समर्थवान परिवारों से धन-राशि और आवश्यक खाद्द्य पदार्थ एकत्रित किये l उन्होंने लाक डाउन में बड़े साहस के साथ सुल्याली गाँव व उसके आस-पास के क्षेत्रों में 40 से अधिक निर्धन परिवारों में उस धन-राशि और खाद्द्य पदार्थों का वितरण किया जो निर्धन परिवार बे-वशी से जूझ रहे थे और काफी हद तक खाद्द्य पदार्थ जुटा पाने में भी असमर्थ थे l

    प्रकाशित नवंबर 2020 मातृवंदना 


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    बोलने की अपेक्षा

    सामाजिक जन चेतना – 12

    धर्म की जय हो l अधर्म का नाश हो l प्राणियों में सद्भावना हो l विश्व का कल्याण हो l गौमाता की जय हो l यह उपदेश देश के गाँव-गाँव व शहर-शहर के मन्दिरों में सुबह – शाम सुनाई देते हैं l यहाँ यह बात ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है कि हम वहां कौन सा उद्घोष कितने जोर से उच्च स्वर में उचारण करते हैं बल्कि वह यह है कि हम उसे आत्मसात भी करते हैं/आचरण में भी लाते हैं कि नहीं l 

    धर्म और अधर्म दोनों एक दूसरे के विपरीतार्थक शब्द हैं l जहाँ धर्म होता है वहां अधर्म किसी न किसी रूप में अपना अस्तित्व जमाने का प्रयास अवश्य करता है पर जहाँ अधर्म होता है वहां धर्म तभी साकार होता है जब वहां के लोग स्वयं जागृत होते हैं l लोगों की जाग्रति के बिना अधर्म पर धर्म की विजय हो पाना कठिन है l धर्म दूसरों को सुख-शांति प्रदान करता है, उनका दुःख-कष्ट हरता है जबकि अधर्म सबको दुःख-अशांति और पीड़ा ही पहुंचता है l

    सद्भावना सत्संग करने से आती है l सत्संग का अर्थ यह नहीं है कि भजन, कीर्तन, और प्रवचन करने के लिए बड़े-बड़े पंडाल लगा लिए जाएँ l लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी कर ली जाये l स्पीकरों व डैक्कों से उच्च स्वर में सप्ताह या पन्द्रह दिनों तक खूब बोल लिया और फिर उसे भूल गए l सत्संग अर्थात सत्य का संग या उसका आचरण करना जो हमारे हर कार्य, बात और व्यवहार में दिखाई दिया जाना अनिवार्य है l जहाँ सत्संग होता है वहां सद्भावना अपने आप उत्पन्न हो जाती है l

    इस प्रकार जहाँ सद्भावना होती है वहां दूसरों की भलाई के कार्य होना आरम्भ हो जाते हैं l इसी विस्तृत कार्य-प्रणाली को परोपकार कहा गया है l जिस व्यक्ति में परोपकार की भावना होती है और वह परोपकार भी करता है, उससे उसका परिवार, समाज, राष्ट्र और विश्व प्रभावित अवश्य होता है l परोपकार से विश्व कल्याण होना निश्चित है l

    गौ माता की जय करने के लिए गाये के आहार हेतु चारा, पीने के लिए पानी के साथ-साथ रहने के लिए गौशाला और उसकी उचित देखभाल भी करना जरूरी है l उसे  कसाई घर और कसाई से बचाना धर्म है l जो व्यक्ति और समाज ऐसा करता है, उसे उद्घोषणा करने की कभी आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि वह गौ-सेवा कार्य को अपने कार्य प्रणाली से प्रमाणित करके दिखाता है l

    वास्तव में धर्म की जय, अधर्म का नाश, प्राणियों में सद्भावना, विश्व का कल्याण और गौ माता की जय तभी होगी जब हम सब सकारात्मक एवं रचनात्मक कार्य करेंगे l यदि विश्व में मात्र बोलने से सब कार्य हो जाते तो यहाँ हर कोई बोलने वाला ही होता, कार्य करने वाला नहीं l संसार में कभी किसी को कोई कार्य करने की आवश्यकता न पड़ती l 

    प्रकाशित 6 फरवरी 2009 कश्मीर टाइम्स


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    बलि का बकरा

    समाजिक जन चेतना – 11  

    आज तक हमने देव स्थानों पर बकरों की बलि दिया जाना सुना था पर यह नहीं सुना था कि सड़क के किनारे बस की सवारियों को भी बलि का बकरा बनाया जाता है l जी हाँ, ठीक सुना आपने, ऐसा अब खुले आम हो रहा है l अगर हम अन्य स्थानों को छोड़ मात्र जम्मू से लखनपुर तक की बात करें तो राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने ढाबों, भोजनालयों और चाय की दुकानों को कसाई घरों के रूप में देख सकते हैं l वहां सवारियों को प्रति चपाती पांच रूपये के साथ नाम मात्र की फराई दाल दस रूपये में और चाय का प्रति कप पांच रूपये के साथ एक कचोरी तीन रूपये के हिसाब से धड़ल्ले से बेची जाती है l वहां कहीं मूल्य सारिणी दिखाई नहीं देती है l शायद उन्हें प्रशासन की ओर से पूछने वाला कोई नहीं है l क्या यह दुकानदार सरकारी मूल्य सूचि के अंतर्गत निर्धारित मूल्यानुसार सामान बेचते हैं ? संबंधित विभाग पर्यटक वर्ग अथवा सवारी हित की अनदेखी क्यों कर रहा है ?

     राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारों पर ढाबों और चाये की दुकानों पर लम्बे रुट की बसें रूकती हैं l वहां पर चालक और परिचालकों को तो खाने-पीने के लिए मूल्य विहीन बढ़िया और उनका मनचाहा खाना-पीना मिल जाता है, मानों जमाई राजा अपने ससुराल पधारे हों l पर बस की सवारियों को उनकी सेवा के बदले में दुकानदारों मनमर्जी का शिकार होना पड़ता है l अंतर मात्र इतना होता है कि कोई कटने वाला बकरा तो गर्दन से कटता है पर सवारियों की जेब दुकानदारों द्वारा बढ़ाई गई जबरन मंहगाई की तेज धार छुरी से काटी जाती है l कई बार सवारियों के पास गन्तव्य तक पहुँचने के मात्र सीमित पैसे होते हैं l अगर रास्ते में भूख-प्यास लगने पर उन्हें कुछ खाना-पीना पड़ जाये तो वह खाने-पीने की वस्तुएं खरीदकर न तो कुछ खा सकते हैं और न पी सकते हैं l क्या लोकतंत्र में उन्हें जीने का भी अधिकार शेष नहीं बचा है ?

    यह पर्यटक एवं सवारी वर्ग भी तो अपने ही समाज का एक अंग हैं जो हमारे साथ कहीं रहता है l स्वंय समाज सेवी और इससे संबंधित सरकारी संस्थाओं को प्रशासन के साथ इस ओर विशेष ध्यान देना होगा और सहयोग भी देना पड़ेगा l उसके हित में उन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग तथा बस अड्डों पर खाने-पीने और अन्य आवश्यक सामान खरीदने हेतु उचित मूल्य की दुकानों व ठहरने या विश्राम करने के लिए सुख-सुविधा संपन्न सस्ती सरायों की व्यवस्था करनी होगी ताकि स्थानीय दुकानदारों द्वारा सवारियों और पर्यटकों से मनमाना मूल्य न वसूला जाये और कोई किसी के निहित स्वार्थ पूर्ति के लिए कभी बलि का बकरा न बन सके l

    प्रकाशित 13 जुलाई 2008 कश्मीर टाइम्स