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श्रेणी: सामाजिक जन चेतना – आलेख

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    जनहित विरोधी मानसिकता

    सामाजिक जन चेतना – 7    

    “भारत देश महान” जैसी बातें अब नीरस और खोखली लगने लगी हैं l मन्दिर समान पवित्र घर और विद्यालयों में जहाँ कभी ज्ञान, श्रद्धा, प्रेम-भक्ति और विश्वास पाया जाता था, वहां पर अज्ञान, अश्रद्धा, अवज्ञा, अविश्वास होने के साथ-साथ अवैध संबंध, भ्रूण हत्याएं, बात-बात पर वाद-विवाद, मार-पीट, मन-मुटाव, अपमान, घृणा, द्वेष, आत्म तिरस्कार और आत्म हत्याएं होती हैं l  

    अध्यात्म प्रिय होने के कारण देश के अधिकांश परिवार प्रकृति प्रेमी होते थे l परन्तु वह भौतिकवादी हो जाने से जीवन देने वाले पर्यावरण के भी शत्रु बन गए हैं l इस कारण भौतिकवाद की अंधी दौड़ में वन-संपदा, प्राकृतिक सौन्दर्य और समस्त जीव-जंतुओं की प्रजातियाँ लुप्तप्रायः होती जा रही हैं l मात्र मनुष्य जाति की भीड़ और उसका कंकरीट का जंगल ही बढ़ रहा है l पेयजल और कृषि योग्य भूमि का अस्तित्व संकट में है और प्राद्योगिकी प्रदूषण के साथ-साथ धरती का ताप भी बढ़ रहा है जिससे हिमनद और ग्लेशियर तेजी से पिघलते जा रहे हैं l

    धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष की प्राप्ति के लिए लगनशील, उद्यमी युवा-वर्ग में बल, बुद्धि, विद्या, वीर्य, सद्गुणों का सृजन, संवर्धन और संरक्षण करने के स्थान पर नशा-धुम्रपान करने, क्लब, वैश्यालय एवम् नृत्यशालाओं में जाने का प्रचलन बढ़ गया है l अध्यात्मिक उपेक्षा करने से वह एड्स जैसे भयानक रोगों का शिकार हो रहा है l 

    समाज में अज्ञानता, अपराध, अपहरण, यौन शोषण, बलात्कार, अन्याय, बाल-श्रम, बंधुआ मजदूरी, मानव तस्करी, अत्याचार, हत्यायें, अग्निकांड, उग्रवाद, अशांति, अराजकता होती है l स्थानीय क्षेत्र, समाज और राष्ट्र में जाति, भाषा, धर्म, क्षेत्र के नाम पर वाद-विवाद खड़ा करके आपसी फुट डाली जाती है और उन्हें स्वार्थ सिद्धि के लिए आपस में भी बांटा जाता है l 

    देश के सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों में आर्थिक भ्रष्टाचार, गबन, घोटाले होकर वे अग्निकांड के द्वारा अग्नि की भेंट चढ़ जाते हैं l न्यायिक प्रणाली अधिक महंगी, दीर्घ प्रक्रियाओं में से निकलने वाली, दूरस्थ, दैनिक वेतन भोगी, कम वेतन मान पाने वाले एवं निर्धनों की पहुँच से दूर, आमिर-गरीब में असमानता रखने वाली और मात्र किताबी कानून तक अव्यवहारिक होने के कारण – राष्ट्रीय न्यायलयों से जन साधारण का विश्वास दिन-प्रतिदिन उठता जा रहा है l इस प्रकार परिवार, विद्यालय, समाज और राष्ट्र के प्रति जन साधारण में आस्था, विश्वास, प्रेम और जनहित का आभाव दिखाई देने लगा है जो एक विचारणीय विषय है l हमें इस ज्वलंत समस्या का समाधान निकालने के लिए ध्यान देने के साथ-साथ विचार अवश्य करना चाहिए l

    प्रकाशित 25 अगस्त 2007 दैनिक जागरण


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    कर्तव्य विमुखता का काला साया

    सामाजिक जन चेतना – 4

    आज बुराई का प्रतिरोध करने वाला हमारे बीच समाज में कोई एक भी साहसी, वीर, पराक्रमी, बेटा, जन नायक, योद्धा अथवा सिंहनाद करने वाला शेर नौजवान दिखाई नहीं दे रहा  है l मानों जननियों ने ऐसे शेरों को पैदा करना छोड़ दिया है l गुरुजन योद्धाओं को तैयार करना भूल गये हैं अथवा वे समाज विरोधी तत्वों के भय से भयभीत हैं l

    उचित शिक्षा के आभाव में आज समस्त भारत भूमि भावी वीरों से विहीन हो रही है l उद्दमी युवा जो एक वार समाज में कहीं किसी के साथ अन्याय, शोषण अथवा अत्याचार होते देख लेता था, अपराधी को सन्मार्ग पर लाने के लिए उसका गर्म खून खौल उठता था, उसका साहस पस्त हो गया है l यही कारण है कि जहाँ भी दृष्टि जाती है, मात्र भय, निराशा अशांति और अराजकता का तांडव-नृत्य होता हुआ दिखाई देता है l धर्माचार्यों के उपदेशों का बाल-युवा वर्ग पर तनिक भी प्रभाव नहीं पड़ रहा है l

    बड़ी कठिनाई से पांच% युवाओं को छोड़कर आज का शेष भारतीय नौजवान वर्ग भले ही बाहर से अपने शरीर, धन, और सौन्दर्य से ही सही अपना यश और नाम कमाने के लिए बढ़-चढ़कर लोक प्रदर्शन करता हो परन्तु वह भीतर से आत्म रक्षा-सुरक्षा की दृष्टि से तो है विवश और असमर्थ ही l उचित शिक्षा के आभाव में वह सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्य क्षेत्र में कोरा होने के साथ-साथ वह अधीर भी है l वह सन्मार्ग भूलकर स्वार्थी, लोभी, घमंडी और आत्म विमुख होता जा रहा है l उसमें सन्मार्ग पर चलने की इच्छा शक्ति भी तो शेष नहीं बची है l वह भूल गया है कि वह स्वयं कौन है और क्या कर सकता है ?

    आज का कोई भी विद्यार्थी, स्नातक, बे-रोजगार नौजवान मानसिक तनाव के कारण आत्म विमुख ही नहीं हताश-निराश भी हो रहा है जिससे वह जाने-अनजाने में आत्म हत्या अथवा आत्मदाह तक कर लेता है l प्राचीन काल की भांति क्या माता-पिता बच्चों में आज अच्छे संस्कारों का सृजन कर पाते हैं ? क्या गुरुजन विद्यार्थी वर्ग में विद्यमान उनके अच्छे गुण व संस्कारों का भली प्रकार पालन-पोषण, संरक्षण और संवर्धन करते हैं ? वर्तमान शिक्षा से क्या विद्यार्थी संस्कारवान बनते हैं ? नहीं तो ऐसा क्या है जिससे कि हम अभिभावक और गुरुजन अपना कर्तव्य भूल रहे हैं ? हम अपना कर्तव्य पालन नहीं कर रहे ?

    प्रकाशित 6 सितंबर 2007 दैनिक जागरण


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    आदर्श समाज की कल्पना

    सामाजिक जन चेतना– 2

    आओ हम ऊँच-नीच का भेद मिटायें,

    सब समान हैं, चहुँ ओर संदेश फैलायें l

    भारतीय समाज में कोई जाति से बड़ा है तो कोई धर्म से, कोई पद से ऊँचा है तो कोई धनबल से l प्रश्न उठता है कि क्या ऐसा पहले भी होता था ? हाँ, होता था पर अब उसमें अंतर आ गया है l पहले हमारी सोच विकसित थी, हम हृदय से विशाल थे, हम निजहित से अधिक संसार का हित चाहते थे परन्तु वर्तमान में हमारी सोच बदल गई है l हमारा हृदय बदल गया है, हम मात्र निजहित चाहने लगे हैं l इसका मुख्य कारण यह है कि हम अध्यात्मिक जीवन त्यागकर निरंतर संसारिक भोग विलास की ओर अग्रसर हुए हैं l हमने योग मूल्य भूला दिए हैं जिनसे हमें सुख के स्थान पर दुःख ही दुःख प्राप्त हो रहे हैं l

    देखा जाए तो यह बड़प्पन या ऊँचापन मिथ्या है l पर जो लोग इसे सच मानते हैं अगर उनमें से किसी एक बड़े को उसके माता-पिता के सामने ले जाकर यह पूछा जाये कि वह कितना बड़ा बन गया है तो उनसे हमें यही उत्तर मिलेगा – वह हमारे लिए अब भी बच्चा ही है और सदा बच्चा ही रहेगा l उसके जीवनानुभवों की उसके माता-पिता के जीवनानुभवों से कभी तुलना नहीं की जा सकती l माता-पिता की निष्काम भावना की तरह उसकी सोच का भी जन कल्याणकारी होना अति आवश्यक है l अगर वह ऐसा नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में उसे बड़ा या ऊँचा स्थान कदाचित नहीं मिल सकता l

    हमारा समाज मिथ्याचारी, बड़प्पन और ऊँचेपन की दलदल में धंसा हुआ है l वह तरह-तरह के कुपोषण, अत्याचार, जातिवाद, छुआछूत, अमीर-गरीब और बाहुबली व्यक्तियों के द्वारा बल के दुरूपयोग से पीड़ित है, जो अत्याधिक चिंता का विषय है l

    वास्तविकता तो यह है कि हम सब एक ही ईश्वर की संतान हैं, उसका दिव्यांश हैं l वह कण-कण में समाया हुआ है l प्राणियों में मानव हमारी जाति है l भले ही हमारे कार्य विभिन्न हैं पर हमारा धर्म “सनातन धर्म” है l इसलिए वैश्विक भोग्य सम्पदा पर हम सबका अपनी-अपनी योग्यता एवं गुणों के अनुसार अधिकार होना चाहिए l किसान और मजदूर खेतों में कार्य करते हैं तो विद्वान् लोग उनका मार्ग दर्शन भी करते हैं l

    जिस व्यक्ति का जितना ऊँचा स्थान होता है उसके अनुसार उसकी उतनी बड़ी जिम्मेदारी भी होती है l उसे पूरा करना उसका कर्तव्य होता है l उससे वह भ्रष्टाचार, किसी का कुपोषण, किसी पर अत्याचार, करने हेतु कभी स्वतंत्र नहीं होता है l बलशाली मनुष्य द्वारा उसके बल–पराक्रम का वहीँ प्रयोग करना उचित है जहाँ समाज विरोधी तत्व सक्रिय हों या वे अनियंत्रित हों l

    मनुष्य का बड़प्पन या उन्चापन उसके कार्य से दीखता है न कि उसके जन्म या वंश से l मनुष्य को चाहिए कि वह मानव जाति के नाते सब प्राणियों के साथ मनुष्यता का ही व्यवहार करे l उससे न तो किसी का कुपोषण होता है न किसी से अन्याय, न किसी पर अत्याचार होता है और न किसी का अपमान l सबमें बिना भेदभाव के समानता बनी रहती है l वैश्विक सम्पदा पर यथायोग्यता अनुसार स्वतः अधिकार बना रहता है l प्रशासनिक व्यवस्था सबके अनुकूल होती है l लोग उसका आदर करते हैं l इससे लोक संस्कृति की संरचना, संरक्षण, और संवर्धन होता है l

    मनुष्य जाति में पाया जाने वाला अंतर मात्र मनुष्य द्वारा किये जाने वाले कर्मों व उसके गुणों के अनुसार होता है l सद्गुण किसी में कम तो किसी में अधिक होते हैं l वे सब आपस में कभी एक समान नहीं होते हैं l इसलिए हमें सदा एक दुसरे का सम्मान करना चाहिए l

    इससे हम छुआछूत, सामाजिक, आर्थिक, एवं न्यायिक असमानता को बड़ी सुगमता से दूर कर सकते हैं l हमारा हर कदम राम-राज्य की ओर बढ़ता हुआ एक आदर्श समाज की कल्पना को साकार कर सकता है l

    प्रकाशित 6 सितम्बर 2009  दैनिक कश्मीर टाइम्स


  • युवा पीढ़ि और उसका दायित्व
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    युवा पीढ़ि और उसका दायित्व

    ईश्वर द्वारा रचित प्रकृति में पृथ्वी और उसके चारों ओर ब्रह्माण्ड बड़ा विचित्र है। सूर्य में ताप, चन्द्रमा में चांदनी, वायु में सरसराहट और नदियों में कल-कल मधुर संगीत का मिश्रण इस बात का द्योतक है कि समस्त ब्रह्माण्ड में कोेेई भी अमुक वस्तु किसी न किसी गुण विशेष के लिए अपना महत्व अवश्य रखती है।
    युवाओं को जीवन के महान् उद्देश्य तभी प्राप्त होते हैं जब उनके गुण-संस्कार जीवन उद्देश्यों  के अनुकूल होते हैं। प्रतिकूल गुण -संस्कारों से किसी भी महान् उद्देश्य  की प्राप्ति नहीं होती है। बबुल का पेड़ कभी आम का फल नहीं देता है। जैसे किसी मीठे आम का एक बार रसास्वादन कर लेने के पश्चात  उससे संबंधित पेड़ देखने और वैसे ही मीठे आम दुबारा पाने की मन में बार-बार इच्छा उत्पन्न होती है, उसी प्रकार अच्छे या बुरे गुण-संस्कार युक्त युवाओं के कर्माें की छाप भी सम्पूर्ण जनमानस पटल परअवश्य अंकित होती है जो युग-युगांतरों तक उसके द्वारा भुलाए नहीं भुलाई जाती है। अच्छे या बुरे कर्मों के कारण ही संसार उन्हें याद करता है। यह बात उन पर निर्भर करती है कि वह किस प्रकृति के स्वामी हैं।
    बुरा बनने से कहीं अच्छा है कि सर्वजन हिताय – सर्वजन सुखाय नीति के आधार पर भला ही कार्य करके अच्छा बना जाए। उसके लिए आवश्यक है कोई एक निपुण शिल्पकार होना। जिस प्रकार एक शिल्पी बड़ी लगन, कड़ी मेहनत और समर्पित भाव से दिन-रात एक करके किसी एक बड़ी चट्टान को काट-छांट और तराश  कर उसे मन चाही एक सुन्दर आकृति का स्वरूप प्रदान कर देता है, ठीक इसी प्रकार प्रयत्नशील युवाओं को स्वयं में छुपी हुई प्रभावी विद्या, कला के रूप में दैवी गुणों को भी जागृत और उन्हें प्रकट करने के कार्य में, आज से ही जुट जाना चाहिए जिनमें उनकी अपनी अभिरुचि हो। उन्हें सफलता अवश्य  मिलेगी। देखने में आया है कि जैसा पात्र होता है उसकी अपनी प्रकृति के अनुरूप देश – कार्य क्षेत्र, काल – समय, परिस्थिति तथा पात्र – सहयोगी और मार्गदर्शक अवश्य  मिल जाते हैं। उनसे उनका काम सहज होना निश्चित  हो जाता है और वह वही बन जाता है जो वह अपने जीवन में बनना चाहता है।
    किसी प्रयत्नशील को अपने जीवन में महान् उद्देश्य  की प्राप्ति के लिए उसके अनुकूल गुणों का अपने जीवन में चरित्रार्थ करना उतना ही आवश्यक  है जितना फूलों में सुगन्ध होना। सुगन्धित फूलों से मुग्ध होकर, फूलों पर असंख्य भंवर मंडराते हैं तो जन साधारण लोग गुणवानों के आचरण से प्रभावित होकर उनका अनुसरण करने के लिए, उनके अनुयायी भी बनते हैं। इसलिए वे उनके साथ रह कर, वह अच्छा बनने के लिए अच्छे गुणों का अपने जीवन में प्रतिपादन करते हैं।
    उच्च गुण सम्पन्न व्यक्ति का जीवन प्रभावशाली जीवन होता है। वह स्वयं जैसा होता है, दूसरों को भी अपने जैसा देखना चाहता है, बनाना चाहता है। एक सदाचारी सदैव सदाचार की बात करता है, भलाई के कार्य करता है जबकि दुराचारी, दुराचार की बात करना अपनी शान  समझता है, दुराचार के कार्य करता है। इसलिए दोनों की प्रकृतियां आपस में कभी एक समान हो नहीं सकतीं। वह एक दिशा सूचकयंत्र की तरह सदैव विपरीत दिशा  में रहती हैं। उन दोनों में द्वंद् भी  होते हैं।
    कभी सदाचार, दुराचार का दमन करता है तो कभी दुराचार सदाचार को असहनीय कष्ट  और पीड़ा ही पहुंचाता है। जब यह दोनों प्रकृतियां सुसंगठित होकर धर्म, अधर्म के दो बड़े अलग-अलग समूहों का रूप धारण कर लेती हैं तब उनमें द्वंद् न रहकर, युद्ध होते हैं जिनसे उन दोनों पक्षों को महाभारत युद्ध की तरह प्रिय बंधुओं और अपार धन-सम्पदा से भी विमुख होना पड़ता है।
    समर्थ युवा वह है जो अपने जीवन में कुछ कर सकने की सामर्थया एवं शक्ति रखता है। तरुण के लिए उसकी मानवीय शक्तियों का उजागर होना अति आवश्यक  है। वह शक्तियां उसके द्वारा उच्च गुण-संस्कारों का अपने जीवन में आचरण करते हुए स्वयं प्रकट होती हैं। इसलिए युवा-शक्ति जन-शक्ति के रूप में लोक-शक्ति बन जाती है। अतः कहा जा सकता है कि –
    एकता और शक्ति का मूल आधार,
    जन, जन के उच्च गुण संस्कार।
    जिस प्रकार किसी एक बड़ी नदी के तीव्र बहाव को रोक कर, बांध बना लिया जाता है, उसी प्रकार युवाओं में कुछ कर सकने की जो अपार तीव्र इच्छाशक्ति होती है, उसे ठहराव दे कर दिशा  देना अति आवश्यक  है। इससे युवाओं की तरुण-शक्ति को नई दिशा  मिल सकती है। उससे गुणात्मक और रचनात्मक कार्य लिए जा सकते हैं।
    अक्तूबर 2013
    मातृवन्दना

  • जंग अभी बाकी है
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    जंग अभी बाकी है

    15 अगस्त 1947 के दिन स्वदेशी  राजनेताओं ने भारत की राजनैतिक सत्ता की बागडोर अपने हाथ ले ली। इसके साथ ही साथ कभी न डूबने वाले अंग्रेजी साम्राज्य का सूर्य, भारत में सदा के लिए अस्त हो गया। भारत से गोरे अंग्रेज चले गए, चेहरे बदल गए। शेष  रह गया, अंग्रेजी प्रशासनिक ढांचा, व्यवस्था, कानून, संधियां-समझौते, शिक्षा, चिकित्सा प्रणालियां, खाद, कृषि , उत्पादन, अंग्रेजी जीवन शैली  और अंग्रेजी संस्कृति।
    भारत में भारतीय संविधान बना। वह मौलिक अधिकार एवं निदेशक सिद्धांतों की लुभावनी विभिन्न धाराओं से सुसज्जित भी हुआ पर 65 वर्ष बीत गए, संविधान निर्माताओं ने राष्ट्रीय  भविष्य  संवारने हेतु संविधान में जो सपना संजोया था, वह आज भी ज्यों का त्यों विद्यमान है।
    हमने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए सन् 1857 में क्रांति का जो शंखनाद किया था, उसका उद्देश्य  क्या था? यह हम स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात भूल गए। क्या हम कभी संगठित रहे हैं? इसे कौन नहीं जानता? उस समय राष्ट्रीय  नेतृत्व का लोहा, विदेशियों ने भी माना था। वे हमसे सीधे दो-दो हाथ करने से घबराते थे। हम सादा जीवन, उच्च विचार और सुसंस्कारों के कारण सदैव धर्मपरायणता, ज्ञान एवं कलानिष्ठा , धैर्यशीलता और शूरवीरता जैसे गुणों से किसी भी आंतरिक या वाह्य चुनौती का सामना करने के लिए हर समय सुसज्जित एवं तैयार रहते थे। यह गुण हमें वेदों से प्राप्त होते थे। वेद दिव्य गुणों के स्रोत , सनातन हैं। सनातन सत्य है। सत्य अखण्ड ब्रह्म है। ब्रह्म वायु समान अकाट्य सर्वव्यापक कण-कण में विद्यमान है। ईश्वर  सबका मालिक, एक है। इसलिए वसुधैव कुटुम्बकम् अर्थात विश्व  एक परिवार है। भारत ने कहा है।
    सनातन प्रेमी तथा धर्म परायण माता-पिता की गोद में पनपने और पोषित  होने वाली संतान सदैव सदाचार की सहचरी रही है। बच्चों और विद्यार्थियों में माता-पिता व गुरु जनों के प्रति श्रद्धा, प्रेम, भक्ति और विश्वाश  जैसे सदगुण हर समय विद्यमान रहते थे। यही कारण है कि वे उनका आदर-सम्मान करने में कभी कहीं कोई चूक या संकोच भी नहीं करते थे।
    युगों से भारत कृषि  प्रधान देश  रहा है। उसकी 80% जनता गांवों में रहती है। वहां जल, जंगल, जमीन और वायु पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के कारण, उत्पादन से समाज का भरण, पालन-पोषण  सहज होता है। इसलिए गांवों में चिरकाल से गो-पालन, कृषि , बागवानी, व्यापार, हस्तकला, लघु एवं कुटीर उद्योग अपनाए जाते हैं।
    राजनैतिक स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात , राष्ट्र  की आशा  के अनुरूप, भारत का नव निर्माण करने हेतु, देश  के सशक्त  प्रधान मंत्री के नेतृत्व में देश  की परंपरागत स्वदेशी , नैतिक, आध्यात्मिक, कलात्मक, वितरण, सांस्कृतिक, प्रशासनिक, शैक्षणिक, आर्थिक, सामाजिक, तकनीकी और न्यायिक व्यवस्था को सुदृढ़, सशक्त एवं सुचारु बनाया जाना चाहिए था। मगर दुर्भाग्यवश  आज तक ऐसा हुआ नहीं – देश  को बार-बार मात्र पाश्चात्य  शिक्षा से ही प्रेरित प्रधान मंत्री मिलते रहे हैं।
    फूट डालो और राज करो। पहले ब्रिटिश  साम्राज्य हित की पोषक , भारत में अंग्रेजी  नीति रही। अब भ्रष्टतन्त्र के पोषक , समाज विरोधी तत्व और देश  के षड्यंत्रकारियों के द्वारा निजहित में, भारतीय समाज को खण्ड-खण्ड करने और उसे पूर्णत्या खोखला बनाने हेेतु भान्ति- भान्ति के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। देश भर में क्षेत्रवाद से लेकर भाषा , जाति, धर्म, संप्रदाय, धर्मांतरण, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब, रंग, वर्ण, मत, पंथ, आरक्षण, अल्प-बहुसंख्यक, और लिंगादि भेद भावों को बढा़वा देकर उसे बांटा जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के आधार पर राष्ट्र  का विकास माना जाता है जबकि भ्रष्टाचार, काला धन, गबन, घोटालों के रूप में वास्तविकता कुछ और ही होती है। इससे राष्ट्र  हित में राष्ट्रीय  संगठन शक्ति को भारी आघात पहुंचा है और इससे भारत का संघीय ढांचा कमजोर हुआ है।
    बच्चों और विद्यार्थियों में माता-पिता व गुरुजनों के प्रति सेवा, आदर सम्मान में निरंतर आ रही कमी, एक बड़ा दुःखदायी विषय  है। अज्ञानतावश  बहुत से अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे संस्कार नहीं दे पा रहेे हैं। जिन बच्चों को उनसे अच्छे संस्कार मिलते हैं, परंपरागत गुरुकुलों के अभाव में उन्हें भली प्रकार फलने-फूलने हेतु, गुरुजनों का अपेक्षित योगदान और सहयोग भी नहीं मिल रहा। राजनेेता, प्रशासक, अधिकारी और कर्मचारी वर्ग एक दूसरे से प्रेम आदर.सम्मान व सहयोग पाने के स्थान पर उपेक्षा का शिकार होते हैं। प्रशासनिक कार्य में विसंगतियां आती हैं। राष्ट्रीय  विकास प्रभावित होता है। इसी तरह वरिष्ठ नागरिकों का युवा वर्ग द्वारा स्थान-स्थान पर तिरस्कार और निरादर होता है। उनके सम्मान में निरंतर शिथिलता एवं गिरावट आ रही है। इसका कारण क्या है? क्या धन, पद, ज्ञान, आयु और बल-पराक्रम में बड़ों के द्वारा असमर्थ, असहाय, अल्पायु, अपंग, निर्धन और निर्बल जैसे छोटों के प्रति उनके आचरण में दोष आ रहे हैं? क्या बड़ों का आचरण संदिग्ध हो रहा है?
    मत भूलो ! कि समाज में पनपने वाली हर बुराई का जन्म किसी व्यक्ति मात्र से होता है। व्यक्ति का जब-जब आत्म-पतन होता है, तब-तब वह मनव तरह-तरह के अनेकों दुव्र्यसनों में लिप्त होकर अपराध और षड्यंत्रों  का भी शिकार हो जाता है। इस तरह एक सदाचारी भी अपना लक्ष्य भूलकर दुराचारी बन जाता है। इससे वह स्वयं अपना, परिवार, गांव, समाज, राज्य, राष्ट्र  और विश्व  का शत्रु बन जाता है। उसकी कोई भी एक छोटी सी भूल, दुसरों के लिए कभी भी बड़ी चुनौती बन सकती है जो किसी का नाश  या सर्वविनाश  करने में पर्याप्त होती है।
    इन दिनों समस्त युवावर्ग में असंतोष   की लहर पनप रही है। वह स्नातक होकर बेरोजगार रहने के लिए विवश  है। वह डिग्री, डिप्लोमा प्राप्त करता है। उसका खर्च उसके माता-पिता वहन करते है ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके। वह बुढ़ापे में उनका सहारा बन सके। उसे रोजगार न मिलने के कारण पूरा परिवार परेशानियोें का शिकार बनता है। उसे महंगाई और निराशा की मार भी झेलनी पड़ती है।
    आज संपूर्ण राष्ट्र  ; राज्य, समाज, गांव, परिवार और हर नागरिक  अपनी आंतरिक एवं वाह्य रक्षा-सुरक्षा और विकास चाहता है। ऐसा संभव कैसे होगा? इसके लिए सर्वप्रथम हम सबको परंपरागत संगठित, अनुशासित, चरित्रवान, और अपने कार्य में पारंगत होना होगा, तभी हम देश  की आंतरिक एवं वाह्य चुनौतियों का डटकर सामना कर सकेंगे। छोटों को बड़ों की आज्ञा-पालना करनी होगी। उनके द्वारा उन्हें पूरा सम्मान देना होगा, तभी वे अपनी सफलता हेतु उनकी कृपा के पात्र बनेंगे और वे उनसे कुछ सीख सकेंगे। बड़ों के द्वारा अपने जीवन में मन, कर्म और वाणी में सदाचार का पालन करना होगा, तभी वे छोटों के लिए कोई उच्च आदर्श  स्थापित कर सकेंगे। युवाओं को स्वयं करने का कोई न कोई मनभावन कार्य अवश्य  चुनना होगा जिसमें उनकी अपनी रुचि हो। बदले में कार्यकुशलता बढ़ेगी। अपनी रुचि से किया गया हर कार्य आत्म संतुष्टि  प्रदान करता है और विकास में महत्व पूर्ण योगदान देता है।
    अंत में हम यह भी कह सकते हैं कि जिस प्रकार गाड़ी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में उसके चार बढ़िया चक्कों का महा योगदान रहता है ठीक उसी प्रकार राष्ट्रीय  स्वतंत्रता, सुख-शांति एवं समृद्धि को सुनिश्चित  बनाए रखने के लिए राष्ट्र  में सशक्त राष्ट्रीय संगठन, कठोर अनुशासन, सदाचार और कार्य-कौशल भी नितांत आवश्यक  है।
    सितम्बर 2012
    मातृवन्दना